Wednesday, October 27, 2010

अमिताभ का जादू, अमिताभ का नशा...

नयी पीढ़ी पर भी कायम है अमिताभ का जलवा 

मैं अभी भी अच्छा खेल रही हूं...आप लॉक कर दीजिए...अनामिका सही जवाब है…अच्छा चलिए…मैं आपकी बात मान लेता हूं…सही कह रही हैं आप… बिल्कुल सही जवाब…कौन बनेगा करोड़पति में हॉट सीट पर बैठी इलाहाबाद की एक महिला और अमिताभ बच्चन के साथ ऐसी ही बेतकल्लुफी में बात हो रही है. सदी के महानायक एक महिला के सामने उसके शहर के…उसके कस्बे के और कभी-कभी तो उसके घर के सदस्य की तरह बन जाते हैं और फिर दोनों के बीच जो बातचीत होती है…वो गेम शो से ज्यादा मजेदार होती है…ऐसा ही है बिग बी का करिश्मा जो 68 साल की उम्र में भी बरकरार हैं. 


अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर बीएसएनएल की एक महिला अधिकारी बैठी हैं. अमिताभ बच्चन उन्हें इशारा करते हुए कहते हैं कि उनके घर का नंबर भी कभी कभार खराब हो जाता है. सो आगे कभी ऐसी नौबत आए तो क्या वो उनसे संपर्क कर सकते हैं… हां कहते हुए वो महिला मुस्कुरा देती है….और अचानक ही करिश्माई शख्सियत वाले महानायक का जादू उन्हें अंदर तक भिगो जाता है….वो करोड़पति तो नहीं बन पाती लेकिन चेहरे पर कोई मलाल नहीं दिखता…जिंदगी का ये लम्हा भी उन्हें करोड़पति बनने जैसा ही अहसास दे जाता है. 

अभी और मेहनत करनी होगी सलमान ' बॉस ' 
ऐसी ही है अमिताभ की जादुई  शख्सियत.इस अंदाज़ में वो अपने करोड़ों फैन्स के दिलों पर राज करते है. कौन बनेगा करोड़पति सीजन 4 के साथ वो एक बार फिर से छोटे पर्दे पर दिख रहे हैं और उनकी पॉपुलैरिटी कम नहीं हुई है….टेलीविजन के दर्शकों ने बता दिया है कि बिग बी से बेहतर कोई नहीं.

बॉलीवुड के कई बड़े स्टार इनदिनों टेलीविजन पर दिख रहे हैं. अमिताभ बच्चन के साथ सलमान खान और अक्षय कुमार जैसे बड़े सितारे भी अपने अपने शो के साथ छोटे पर्दे के दर्शकों का दिल बहलाने में लगे हैं लेकिन अमिताभ उनमें सबसे आगे हैं. जिस टीआरपी को लेकर टेलीविजन में सिरफुटौव्वल मची रही है, उसमें भी अमिताभ बच्चन के आगे कोई नहीं है और रेटिंग के मामले में केबीसी ने दूसरे सारे टीवी शो को पछाड़ दिया है. केबीसी सीजन 4 के ओपनिंग एपिसोड की टीआरपी सबसे ज्यादा 6.2 रही जबकि सलमान खान का बिग बॉस 4.8 पोइंट्स से ओपन हुआ. खिलाड़ी कुमार के मास्टरशेफ की टीआरपी इन तीनों में सबसे कम 2.6 रही.

इन तीनों शो के शुरु होने से पहले ये उम्मीद की जा रही थी कि सलमान खान के बिग बॉस से जुड़े होने की वजह से उसकी टीआरपी सबसे ज्यादा रहेगी. अक्षय कुमार के भी मुकाबले में बने रहने की उम्मीद की जा रही थी…लेकिन तमाम दावों से अलग कौन बनेगा करोड़पति सबसे ज्यादा दर्शक खींचने में कामयाब रहा. अमिताभ बच्चन अपनी इस पारी में भी सब पर भारी रहे हैं. 

दर्शकों को पसंद नहीं आया शेफ का जायका 
तीनों शो के पहले हफ्ते की टीआरपी में भी कौन बनेगा करोड़पति सबसे ऊपर रहा है. केबीसी सीजन 4 की ओपनिंग टीआरपी 5.3 रही जबकि बिग बॉस सीजन 4 के पहले हफ्ते की टीआरपी 3.2 रही और खिलाड़ी कुमार के मास्टरशेफ को पहले हफ्ते सिर्फ 2.6  से ही संतोष करना पड़ा. 

बड़े पर्दे का शहंशाह छोटे पर्दे पर भी हिट रहा है तो इसके पीछे उनकी शख्सियत का ही जादू है. शायद इसलिए ही देश के किसी छोटे से हिस्से से आया एक सीधा सादा इंसान भी उन्हें अपनेआप से उतना ही जुड़ा हुआ  महसूस करता है. लोग उनके गले लगते हैं फिर करोड़पति बनने का ख्याल नहीं रहता…बस इस अजीम शख्सियत के जादू में लोग बंधकर रह जाते है….इनका जादू अभी कम नहीं होने वाला है. 
( लेखक विवेक आनंद सहारा समय चैनल में producer हैं और आईआईएमसी, नयी दिल्ली के पूर्व छात्र हैं.) 

1 comment:

  1. अमिताभ मर्यादापुरुषोत्तम हैं।

    ReplyDelete